जानिये रील लाइफ में सेक्स वर्कर बनी इन 7 एक्ट्रेसेस के बारे में

0
194

एक सेक्स वर्कर की ज़िन्दगी शायद दुनिया में सबसे ज़्यादा चुनौतीपूर्ण पेशों में से एक है. ग़मज़दा हो कर भी उसे दूसरों को ख़ुश करना होता है. Bollywood ने कई दफ़ा इस विषय पर फिल्में बनायी हैं. इन फिल्मों में वेश्या के किरदार बहुत-सी अभिनेत्रियों ने निभाये, लेकिन कुछ किरदार अपनी जानदार परफॉरमेंस से हमारे दिल में बस गए.

ये हैं वो 7 एक्ट्रेस जिन्होंने बड़े पर्दे पर निभाया सेक्स-वर्कर का किरदार:

1. तब्बू (चांदनी बार)

मुंबई की बार डांसर्स पर बनी मधुर भंडारकर की ये फ़िल्म आज भी इस विषय पर बनी सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक मानी जाती है. इसका श्रेय जाता है तब्बू के जानदार अभिनय को. तब्बू एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं, ये तो सब जानते हैं,लेकिन इस फ़िल्म में निभाए उनके रोल की वज़ह से उनकी छवि एक वर्सटाइल एक्ट्रेस के रूप में उभरी. चांदनी बार के बाद ही बार-डांसर्स की समस्या लोगों के सामने आई.

 

2. करीना कपूर (चमेली)

सुधीर मिश्रा की इस ख़ूबसूरत फ़िल्म की वजह से करीना ने भर-भर के वाह-वाही बटोरी. चमेली कहानी थी एक प्रॉस्टीट्यूट ‘चमेली’ की. जो हम सबको ज़िन्दगी के कई मायने सीखा गयी. इस फिल्म में चमेली के किरदार को करीना ने बहुत अच्छे से निभाया. चमेली के अलावा करीना ने ‘तलाश’ में भी एक सेक्स वर्कर का रोल किया था.

3. माधुरी दीक्षित (देवदास)

देवदास का हर एक किरदार बहुत ख़ास है. लेकिन ‘चंद्रमुखी’ का जो किरदार माधुरी ने निभाया, वो लोगों के ज़हन में लम्बे समय तक रहेगा. जिस नज़ाकत, ठहराव के साथ माधुरी ने एक तवायफ़ की ज़िन्दगी को पर्दे पर उकेरा, वो लोगों को बहुत भाया. ख़ासकर वो गाना, ‘ढाई शाम रोक लईन’.

 

4. रानी मुखर्जी (लागा चुनरी में दाग़)

Advertisment

रानी मुखर्जी ने Bollywood में शुरुआत बबली किरदारों से की थी. लेकिन ‘लागा चुनरी में दाग़’ में जिस संजीदगी से हालातों से विवश हो कर वेश्या का रोल निभाया, वो क़ाबिले-तारीफ़ था. ये फ़िल्म तो नहीं चली, लेकिन रानी का रोल सबने सराहा. इसके अलावा साथिया में भी रानी ने एक प्रॉस्टीट्यूट का रोल किया था, जो थोड़ा हट-के था.

 

5. कल्कि कोचलिन (देव-डी)

जहां एक तरफ़ पुरानी चंद्रमुखी थी, वहीँ दूसरी तरफ़ आज के ज़माने की चंद्रमुखी लोगों ने देखी निर्देशक अनुराग कश्यप की ‘DEV-D’ में. ये चंद्रमुखी थी, कल्कि कोचलिन. इस वक़्त Bollywood में सबसे सशक्त एक्ट्रेसेस में से एक कल्कि ने DEV-D में नई चंद्रमुखी से परिचय करवाया.

 

6. नेहा धूपिया (जूली)

पूर्व मिस इंडिया रह चुकी नेहा धूपिया की बॉलीवुड एंट्री बेहद धमाकेदार रही. फ़िल्म ‘जूली’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली नेहा ने बहुत लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. इसके बाद आई उनकी दूसरी फ़िल्म ‘एक चालीस की लास्ट लोकल’ में भी उन्होंने प्रॉस्टीट्यूट का किरदार निभाया था.

 

7. ऐश्वर्या राय (उमराव जान)

इस रोल को रेखा जैसी अदाकारा जीवंत कर चुकी हों, उसे फिर से निभाना आसान काम नहीं है. लेकिन ऐश्वर्या ने ऐसा कर दिखाया, इस नई उमराव जान के किरदार में वो बिलकुल जंची हैं. उनकी ख़ूबसूरती ने इस फ़िल्म चार चांद लगा दिए.

बॉलीवुड समाज का आईना है. ये वही दिखता है, जो समाज में चल रहा होता है. इन अभिनेत्रियों की भूमिका इस कड़ी में एक बड़ा क़दम है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY