पाँच राज्यओं के सभी बड़े एग्जिट पोल २०१७ :तीन राज्यओं में बीजेपी सबसे आगे

0
186
exit poll 2017
exit poll 2017

उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तर प्रदेश में संपन्न हुए चुनावों के परिणामों से पहले आए एग्जिट पोल के नतीजों ने भाजपा को खुश होने का मौका दे दिया है। एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर करें तो यूपी में भाजपा बहुमत के करीब जाती दिख रही है तो पंजाब में कांग्रेस सत्ता में वापसी के करीब है। हालांकि वहां आप के साथ उसका कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

पंजाब चुनाव एग्जिट पोल २०१७ (इलेक्शन 2017)

सभी एग्जिट पोल के औसत के अनुसार पंजाब में कांग्रेस को बहुमत से ज्यादा यानि 60 और आम आदमी पार्टी को 50 सीटें मिलती दिख रही हैं। पंजाब में कांग्रेस और पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी के सामने भाजपा शिरोमणि अकाली दल का गठबंधन पत्ते की तरह उड़ता दिख रहा है।वहीं शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन की, जिसे मात्र 6 सीटें मिलने का अंदाजा जताया जा रहा है।

उतर प्रदेश चुनाव एग्जिट पोल २०१७ (इलेक्शन 2017)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के लिए किए गए अलग-अलग एग्जिट पोल्स के अनुमान में बीजेपी सबसे आगे नजर आ रही है। अब तक सामने आए तीन एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने या उसके बड़ी पार्टी बनने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि मुकाबला यहां भी कड़ा ही है लेकिन बाजी भाजपा के हाथ लगती दिख रही है।बसपा इन चुनावों में तीसरे नंबर की पार्टी बनती दिख रही है। टाइम्स नाऊ-वीएमआर, इंडिया टुडे-एक्सिस, इंडिया न्यूज-एमआरसी, इंडिया टीवी-सी वोटर, एबीपी-नील्सन, न्यूज 24-टुडेज चैनल के एग्जिट पोल का औसत निकाला जाए तो यूपी में भाजपा गठबंधन बहुमत के करीब।

उत्तराखंड चुनाव एग्जिट पोल २०१७ (इलेक्शन 2017)

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के लिए किए गए ज्यादातर एग्जिट पोल्स में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है। टुडेज चाणक्य, एक्सिस और एबीपी के सर्वे में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है, तो वहीं टाइम्स नाऊ-वीएमआर, इंडिया टुडे-एक्सिस, इंडिया न्यूज-एमआरसी, इंडिया टीवी-सी वोटर, एबीपी-नील्सन, न्यूज 24-टुडेज चैनल कांटे की लड़ाई का संकेत दे रहा है। सी वोटर के मुताबिक दोनों प्रमुख दल कांग्रेस और बीजेपी यहां बराबरी पर रहते हुए बहुमत के जादुई आंकड़े से कुछ पीछे रह जाएंगे।

गोवा एग्जिट चुनाव पोल २०१७ ( इलेक्शन 2017)

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 के लिए हुए एक सर्वे में बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा छूते हुए दिखाया गया है।वहीं ज्यादातर एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत के नजदीक दिखाया गया है,एक्सिस का एग्जिटपोल राज्य में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगा रहा है।उधर न्यूज एक्स का सर्वे बीजेपी को बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार जता रहा है।सी वोटर का एग्जिट पोल बीजेपी को कांग्रेस और आप से आगे बहुमत मिलने का अनुमान जता रहा है.

मणिपुर एग्जिट पोल २०१७ (इलेक्शन 2017 )

एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार के चुनाव में राज्य में बीजेपी बड़े दल के तौर पर उभरकर सामने आ सकती है। पिछले तीन बार से सत्ता में काबिज कांग्रेस को यह चुनाव सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार झटका लग सकता है।उधर इसके उलट एक्सिस का सर्वे एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान लगा रहा है।

 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसन्द आती ह तो फेसबुक  व्हाट्सऍप  ट्वीटर  गूगल+ पर शेयर जरूर करें।।….किसी अन्य तरह की जानकारी के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।..

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY