विधानसभा चुनाव परिणाम २०१७ : उत्तराखंड , उत्तर प्रदेश में बी.जे.पी. रही सबसे आगे

0
176
assembly election result 2017
assembly election result 2017

2017 के विधानसभा चुनाव रिजल्ट | उत्तराखंड | उत्तर प्रदेश | पंजाब | गोवा | मणिपुर सभी जगह के चुनाव परिणाम : पांच राज्यो के विधान सभा चुनाव के नतीजे लगभग सामने आ चुके है। भाजपा एक बार फिर भारी बहुमत से जीत रही है। परिणाम से पहले एग्जिट पोलों ने जो दावे किये थे भाजपा उससे भी कही ज्यादा सीटें जीत गयी है। नरेंद्र मोदी जी की लहर एक बार फिर से चल पड़ी है। आज की पोस्ट में हम बताएँगे आपको पांच राज्यो के विधान सभा चुनाव हाल। उत्तरखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधान सभा चुनाव रिजल्ट जानने के लिए हमारी ये पोस्ट पूरी पढ़े।

यूपी विधान सभा चुनाव परिणाम

उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यहां के चुनाव परिणाम का असर लगभग पूरे भारत पर पड़ता है। आपको बता दे की चुनाव से पहले यहां समाजवादी पार्टी का राज था लेकिन मोदी की लहर सबको बहा ले गयी। इस बार के चुनाव परिणाम में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में ३०० से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है। वहीँ सपा और कांग्रेस का गठबंधन को ७० का आंकड़ा छूना भी मुश्किल हो रहा है। और बसपा भी मुश्किल से १८ सीटें ही जीत पायी है। देश के पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा यूपी विधानसभा की ही रही। यूपी में सात चरणों में चुनाव कराया गया। पहले चरण में १५ जिलों की ७३ विधानसभा सीटों पर १ फरवरी २०१७ को वोट डाले गए। दूसरे चरण में ११ जिलों की ६७ सीटों के लिए १५ फरवरी २०१७ को वोट डाले गए। तीसरे चरण में ६९ सीटों पर १९ फरवरी २०१७ को, चौथे चरण में ५३ सीटों पर २३ फरवरी २०१७ को, पांचवें चरण में ५२ सीटों पर २७ फरवरी को, छठे चरण में ४९ सीटों पर ४ मार्च को तथा सातवें चरण में 40 सीटों पर 8 मार्च को चुनाव संपन्न हुआ।

उत्तराखंड विधान सभा चुनाव परिणाम

उत्तराखंड के विधान सभा चुनाव का रुझान भी भाजपा की तरफ ही रहा। 70 सीटों के लिए हुए उत्तराखंड में ७० सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे भाजपा के पक्ष में जाते दिखाई दे रहे। अभी तक उत्तराखंड में भाजपा ने २५+ सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि कांग्रेस केवल ७ सीटें ही जीत पायी है। मुख्यमंत्री हरीश रावत दो सीटों से लड़े थे, और दोनों से हार गए है। ७४ लाख से ज्यादा मतदाताओं ने चुनाव में खड़े ६२८ प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद की थी। १५ फरवरी २०१७ को हुए विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड में अभी तक का सबसे ज्यादा मतदान हुआ। इस बार प्रदेश में कुल 68 फीसदी मतदान हुआ। यह साफ़ हो चूका है कि यहां भाजपा की सरकार बनेगी।

पंजाब विधान सभा चुनाव परिणाम

पंजाब विधान सभा चुनाव का रुझान पूरी तरह से कांग्रेस की तरफ है। कांग्रेस ने पंजाब में दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। अभी तक कांग्रेस ७३ सीटों के साथ सबसे आगे है जबकि आम आदमी पार्टी को केवल २४ सीटो पर ही जीत मिल पायी है। अकाली दल गठबंधन को महज 19 सीटें मिली। पहली बार पंजाब  विधान सभा चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने बीजेपी-अकाली दल को भी पीछे छोड़ दिया है। पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला सीट से चुनाव जीत चुके हैं। अमृतसर ईस्ट से कांग्रेस उम्मीदवार नवजोत सिंह सिद्धू जीत चुके हैं। वहीं लंबी सीट से पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने जीत दर्ज की है। कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास समेत पार्टी ऑफिस में जश्न मनाया जा रहा है। संयोग की बात है कि आज कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार अमरिंदर सिंह का जन्मदिन भी है। वह 75 वर्ष के हो गए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें फोन किया और जन्मदिन के साथ साथ जीत की बधाई भी दी।

गोवा विधान सभा चुनाव परिणाम

गोवा की विधान सभा सीटों के परिणाम लगभग सामने आ चुके है। गोवा में जहां भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर चल रही है। वहीं आम आदमी पार्टी  करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है।  रुझानों की माने तो कांग्रेस 16 जबकि बीजेपी 12 सीट पर आगे चल रही है। भाजपा के लिए बुरी खबर यह है, कि मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर अपनी मांद्रे सीट नहीं बचा सके। उन्हें कांग्रेस के दयानंद रघुनाथ ने 7 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है। वहीं उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा ने मापुसा सीट पर महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी फडके को हरा दिया है। फ़िलहाल अभी ये जानना बाकी है कि गोवा में सरकार किसकी बनेगी।

मणिपुर विधान सभा चुनाव परिणाम

मणिपुर विधान सभा का हाल भी कुछ कुछ गोवा विधान सभा जैसा ही है। यहां भी भाजपा और कांग्रेस में टक्कर दिख रही है। फिलहाल भाजपा २० सीटों पर अपनी जीत के साथ पहले नम्बर पर है। वहीं कांग्रेस १८ सीटों के साथ दूसरे नम्बर पर है। पिछले १५ सालो से सत्ता में है कांग्रेस। मणिपुर विधानसभा की सभी ६० सीटों के लिए राज्य में आज सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई थी। मणिपुर में मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने थउबल विधानसभा सीट से आयरन लेडी के नाम से मशहूर इरोम शर्मिला को हरा दिया है। सरकार किसकी बनेगी ये जानना अभी बाकी है।

ये है विधान सभा चुनाव २०१७ के परिणाम की जानकारी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे फेसबुक ,गूगल +,ट्व्वीटर और व्हाटसअप पर शेयर जरूर करे और किसी अन्य तरह की जानकारी के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY