Chaitra Navratri 2017 Date & Images | २०१७ चैत्र नवरात्रि कार्यक्रम की सम्पूर्ण जानकारी | उपवास प्रक्रिया

0
255
Chaitra Navratr Paran Images wallpaper

[हिन्दी] Navratri Images, pic’s | २८ मार्च २०१७ से शुरू हो रहे है नवरात्रि । चैत्र नवरात्रि  के शुभ मुहूर्त । सम्पूर्ण कार्यक्रम की जानकारी : इस २८ मार्च २०१७ से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे है। इसमें नौं दिन तक माँ दुर्गा की उनके अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है। आज हम आपको भारतीय पंचांग के आधार पर नवरात्रि के नौं दिन की पूर्ण जानकारी देंगे। साथ ही हर दिन के शुभ मुहूर्त की जानकारी भी देंगे। माँ दुर्गा के नौं रूपों की जानकारी और उनकी पूजा के शुभ मुहूर्त जानने के लिए नीचे की पूरी पोस्ट पढ़े।

नवरात्रि के नौं दिन का कार्यक्रम शेड्यूल

जैसा कि आप सभी पता है कि नवरात्रि में नौं दिन तक माँ दुर्गा की उनके अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है। उनके हर एक रूप का अपना एक अस्तित्व है, अपना एक अलग महत्व है। नवरात्रि के नौं दिन की जानकारी के लिए नीचे जाये।

नवरात्रि का पहला दिन (माँ शैलपुत्री)

Maa shailputri Images
Maa shailputri Images

नवरात्रि का पहला दिन २८ मार्च मंगलवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन अमावस्या है। नवरात्रि के प्रथम दिन माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है। माँ शैलपुत्री को दुर्गा माँ के प्रथम रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का दूसरा दिन (माँ ब्रह्मचारिणी)

Maa brahmcharini Images wallpapers
Maa brahmcharini Images wallpapers

नवरात्रि का पहला दिन २९ मार्च बुधवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन द्वितीया है। नवरात्रि के द्वितीय दिन माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। इस दिन चंद्र दर्शन का योग है और सिंधारा दूज भी है। माँ ब्रह्मचारिणी को दुर्गा माँ के द्वितीय रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का तीसरा दिन (माँ चंद्रघंटा)

Maa Chandraghanta Images wallpapers
Maa Chandraghanta Images wallpapers

नवरात्रि का तीसरा दिन ३० मार्च बृहस्पतिवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन तृतीया है। नवरात्रि के तृतीय दिन माँ चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन गौरी तीज का योग है और सौभाग्य तीज भी है। माँ चंद्रघंटा को दुर्गा माँ के तृतीय रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का चौथा दिन (माँ कुष्माण्डा)

Maa Kushmanda Images wallpapers
Maa Kushmanda Images wallpapers

नवरात्रि का चौथा दिन ३१ मार्च शुक्रवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन चतुर्थी है। नवरात्रि के चतुर्थ दिन माँ कुष्माण्डा की पूजा की जाती है। इस दिन वरद विनायक चौथ भी है। माँ कुष्माण्डा को दुर्गा माँ के चतुर्थ रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का पाँचवा दिन (माँ स्कन्दमाता)

Maa Skandmata Images wallpapers
Maa Skandmata Images wallpapers

नवरात्रि का पाँचवा दिन १ अप्रैल शनिवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन पंचमी है। नवरात्रि के पंचम दिन माँ स्कन्दमाता की पूजा की जाती है। इस दिन लक्ष्मी पंचमी, नाग पूजा और स्कन्द षष्टि भी है। माँ स्कन्दमाता को दुर्गा माँ के पंचम रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का छटवां दिन (माँ कात्यायनी)

Maa Katyayani Images wallpapers
Maa Katyayani Images wallpapers

नवरात्रि का छटवां दिन २ अप्रैल रविवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन षष्टि है। नवरात्रि के छठे दिन माँ कात्यायनी की पूजा की जाती है। इस दिन यमुना छठ भी है। माँ कात्यायनी को दुर्गा माँ के छठे रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का सातवां दिन (माँ कालरात्रि)

Maa Kaalratri Images wallpapers
Maa Kaalratri Images wallpapers

नवरात्रि का सातवां दिन ३ अप्रैल सोमवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन सप्तमी है। नवरात्रि के सप्तम दिन माँ कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन महा सप्तमी भी है। माँ कालरात्रि को दुर्गा माँ के सप्तम रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का आठवां दिन (माँ महागौरी)

Maa Mhagauri Images wallpapers
Maa Mhagauri Images wallpapers

नवरात्रि का आठवां दिन ४ अप्रैल मंगलवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन अष्ठमी है। नवरात्रि के अष्ठम दिन माँ महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन सन्धि पूजा भी होती है। इस दिन दुर्गा अष्ठमी और अन्नपूर्णा अष्ठमी भी है। माँ महागौरी को दुर्गा माँ के अष्ठम रूप में पूजा जाता है।

नवरात्रि का नौवां दिन (नवरात्रि पारण)

Navratr Paaran Images wallpapers
Navratr Paaran Images wallpapers

नवरात्रि का नौवां दिन ५ अप्रैल बुधवार को है। भारतीय पंचांग के आधार पर इस दिन नवमी है। नवरात्रि के नवम दिन माँ महागौरी की पूजा की जाती है। इस दिन राम नवमी भी है। नवरात्रि पारण को नवरात्रि के नौवे दिन पूजा जाता है।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे फेसबुक ,गूगल +,ट्व्वीटर और व्हाटसअप पर शेयर जरूर करे और अन्य त्योहारों की जानकारी के लिए नये पोस्ट चेक करते रहे। किसी अन्य तरह की जानकारी के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY