शुभकामनाएं श्री रामनवमी २०१७ की। भगवन राम के जन्म की सच्चाई

0
146
Ramnavmi Ki Hardik Shubhkamnaye
Ramnavmi Ki Hardik Shubhkamnaye

राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं हिंदी सन्देश, एसएमएस व्हाटसअप स्टेटस और डीपी, इमेजेस राम नवमी फोटो, प्रोफाइल पिक्स और एनिमेटेड फोटोज एफबी, इंस्ट्राग्राम के लिए

भगवान राम के जन्म के पीछे की कथा

राम नवमी एक हिन्दू पर्व है। जिसे श्री राम जी के जन्म के अवसर पर मनाया जाता है। रामनवमी अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र मर्यादा पुरूषोतम भगवान श्री राम की स्‍मृति को समर्पित है। उन्हें  “मर्यादा पुरूषोतम” कहा जाता है और वे सदाचार के प्रतीक है। राम नवमी का यह त्‍यौहार शुक्‍ल पक्ष की 9वीं तिथि जो कि इस बार २०१७ में ५ अप्रैल को आ रही है। कहते है राजा दशरथ ने अपने पूर्व जन्मों में कठोर तप करके भगवान विष्णु को प्रसन्न किया था। और वरदान में उन्हीं के सामान पुत्र की मांग की थी। तब भगवान विष्णु ने उन्हें वरदान दिया था कि, अगले जन्म में जब वो अयोध्या के राजा दशरथ होंगे तब खुद भगवान विष्णु उनके पुत्र के रूप में अवतार लेंगे। राजा दशरथ के अन्य पुत्रों की तुलना में श्री राम में श्रेष्ठ गुण थे। वे अति रूपवान, और अमित प्रीतिवर्ध्दक थे। वे दोषियों के दोष को नहीं देखते थे, उनके अंदर की अच्छाई को देखते थे। अपराधियों के अपराधों को भी टाल देते थे। अपने भाइयों के साथ खेलते समय वह जानबूझकर स्वयं हार कर उन्हें जिता कर उन्हें प्रोत्साहित करते थे।

रामनवमी पर कविता भगवान राम पर

मानव-वानर गले मिले हैं, बजा दिया है जग में डंका,
धर्म धरा पर फिर से उतरा, नष्ट किए दुष्टों की लंका ।।

धर्म सत्य पर आधारित हों, ज्ञान हो निर्मल गंगा जैसा,
भूख प्यास की पीड़ा न हो, हर मानव हो मानव जैसा।।

नवरात्रे में शक्ति पूजें, हर तन बने बज्र के जैसा,
राज करे चाहे कोई भी, राजा हो श्रीराम के जैसा।।

हर शबरी के द्वार चलें हम, जहां अहिल्या दीप जलाएं,
राम तत्व है सबके अंदर, आओ फिर से उसे जगाएं।।

शुभ-अवसर है राम-जन्म का, आओ सब मिल शीश झुकाएं,
अंदर बैठे तम को मारें, आओ मिलजुल खुशी मनाएं।।

होने को बहुतेरी नवमी, इस नवमी की छटा निराली,
नवरात्रे जग शक्ति पूजे, शीतल, ज्वाला, गौरी, काली।।

राम जन्म जिस नवमी होता, उस नवमी की महिमा अद्भुत,
सृष्टि भी होती मतवाली, दिन में होली रात दिवाली।।

राम नवमी से जुडी अन्य अपडेट के लिए नए पोस्ट चेक करते रहे और अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ फेसबुक ,गूगल +,ट्व्वीटर और व्हाटसअप पर शेयर जरूर करे और अन्य त्योहारों की जानकारी के लिए नये पोस्ट चेक करते रहे। किसी अन्य तरह की जानकारी के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY