भारतीय वायु सेना का मासिक वेतन २०१७ | IAF रैंक वाइज ग्रेड पे और वेतन चार्ट २०१७

0
108
indian air force salary chart 2017
indian air force salary chart 2017

भारतीय वायु सेना के अधिकारियो का वेतन, ग्रेड वेतन, सैलरी तालिका, चार्ट २०१७ | वायु सेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट, स्क्वाड्रन लीडर, फ्लाइंग अधिकारी एवं अन्य पदों का वेतन | ७वें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी चार्ट तालिका २०१७ : हैल्लो दोस्तों आज हम आपको बताएँगे भारतीय वायु सेना की वर्तमान ७वें वेतन आयोग के आधार पर नया वेतन चार्ट। वायु सेना में नौकरी करना एक साहसिक कार्य है। आज के इस समय में हर कोई अच्छा वेतन पाना चाहता है। अगर कोई व्यक्ति वायु सेना में भर्ती होने की हिम्मत रखता है तो उसे वेतन की कोई चिंता नहीं होनी चाहिए। आपको बता दे कि भारतीय वायु सेना में आपको पोस्ट की श्रेणी के आधार पर अच्छी सैलरी प्राप्त होती है। आगे देखें भारतीय वायु सेना की सैलरी चार्ट २०१७।

भारतीय वायु सेना अधिकारी फ्लाइट लेफ्टिनेंट, फ्लाइंग अधिकारी का वेतनमान २०१७

भारतीय वायु सेना इंडियन आर्मी का ही एक हिस्सा है। सेना के सभी कार्य सहस भरे होते है। और वायु सेना में जाना तो युवाओं का क्रेज़ है। आखिर कौन नहीं उड़ाना चाहता एक लड़ाकू विमान। भारतीय वायु सेना में शामिल होने पारी सेना आपकी हर जरुरत का ध्यान रखती है। और वायु सेना में लड़ाकू विमान एक पायलेट को ८०,००० से ९०,००० तक वेतन प्राप्त होता है। दोस्तों अगर आप लोग भी भारतीय वायु सेना में शामिल होना चाहते है, यहाँ आपके लिए हम लेके आये है नवीनतम सैलरी चार्ट भारतीय वायु सेना का। इस वेतन सारणी को हमने ७वें वेतन आयोग के मद्देनज़र बनाया है। यहाँ हम आपको विभिन्न पदों के आधार पर सैलरी चार्ट का विवरण देंगे। जैसे कि एक वायु सेना के सिपाही की शुरुआती सैलरी कितनी होती है और पदोन्नति होने पर किस ग्रेड पे पर वेतन बढ़ता है। साथ ही वायु सेना के निचले अधिकारी से लेकर बड़े अधिकारी तक की सैलरी का भी हम ब्यौरा देंगे। हम यहां आपको सभी प्रकार के विवरण प्रदान कर रहे हैं, जो आपको नौकरी पाने के लिए जानना चाहिए। यदि आप आईएएफ (एएफसीएटी) के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं और जानना चाहते हैं कि जब आप चुने गए तो आपका वेतन क्या होगा, तो आपको नीचे दी गई पोस्ट को देखना होगा और यह सही भी है कि आपको पता होना चाहिए कि जब आप भारतीय वायु सेना को सेवा प्रदान करेंगे तो उन पदों के वेतनमान क्या होंगे जो आपको चयनित होने के बाद मिलेंगे।

भारतीय वायु सेना के अधिकारी का वेतनमान और भत्ता २०१७ उच्चतम से निम्नतम तक

 अधिकारी रैंक   वेतनमान/वेतन भत्ता ग्रेड वेतन   सैन्य सेवा वेतन
 फ्लाइंग अधिकारी  १५,६००-३९,१००  ५४००  ६०००
 फ्लाइट लेफ्टिनेंट  ५,६००-३९,१००  ६१००  ६०००
 स्क्वाड्रन नायक  १५,६००-३९,१००  ६६००  ६०००
 विंग कमांडर  ३७,४००-६७,०००  ७६००  ६०००
 ग्रुप कप्तान  ३७,४००-६७,०००  ८७००  ६०००
 एयर कमांडर  ३७,४००-६७,०००  ८९००  ६०००
 एयर वाइस मार्शल  ३७,४००-६७,०००  १००००  ६०००
 एयर मार्शल  ३७,४००-६७,०००  १२०००  ६०००
 कमांडर के प्रमुख  ८००००  —–  —-
 वायु सेना प्रमुख  ९००००  —-  —-

 

इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) सभी पदों का वेतन चार्ट

भारतीय वायु सेना ‘भारतीय सशस्त्र सेना’ के तीन प्रमुख पंखों में से एक है। भारतीय वायु सेना का प्राथमिक कार्य भारतीय हवाई क्षेत्र की रक्षा करना है और यह सेना युद्ध के किसी भी संघर्ष में किसी भी हवाई हमले से निपटने के लिए तैयार रहती है। वायु सेना के लिए काम करना न केवल प्रतिष्ठा और सम्मान की बात है, बल्कि एक व्यक्ति को अपने करियर में अधिक वेतन और भत्ते के साथ उच्च वेतन अर्जित करने का अवसर प्राप्त होता है। भारतीय वायु सेना हमेशा से ही एक अच्छी और सुंदर वेतन प्रदान करती है। जो हमेशा कई उम्मीदवारों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। आगे ये विभिन्न भत्ते हैं जो एक उम्मीदवार अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राप्त करते हैं।

एक नये फ्लाइंग अधिकारी के लिए वेतनमान :-

  • वेतन पैमाना :- १५,६००
  • ग्रेड वेतन: -५,४००
  • सैन्य सेवा वेतन: – ६,०००
  • महंगाई भत्ता के 80% सकल उपायों की गणना: – २१,६००
  • किट रखरखाव भत्ता: – ५००

वायु सेना के उड़ान अधिकारी के लिए वेतन :-

  • ग्राउंड ड्यूटी शाखा: – ५४,८६०
  • तकनीकी शाखा: – ५७,३६०
  • फ्लाइंग शाखा: – ६६,११०

वायु सेना अधिकारी को नौकरी के दौरान मिलने वाले भत्ते

  1. PPB मिलता है भुगतान भत्ते में वेतन के लिए
  2. GP मिलता है ग्रेड भुगतान के लिए
  3. DA मिलता है महंगाई भत्ते के लिए
  4. BSA मिलता है मूल वेतन के लिए
  5. MSP मिलता है सैन्य सेवा वेतन के लिए
  6. FA मिलता है फ्लाइंग भत्ता के लिए
  7. TA है तकनीकी भत्ता
  8. KMA है किट रखरखाव भत्ता
  9. TA है यात्रा भत्ता

यहाँ हम आपको भारतीय सेना से जुडी हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराते है। फिर चाहे वो वायु सेना हो या जल सेना या फिर थल सेना। इस प्रकार की अन्य पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट नियमित रोजाना विजिट करे। और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ फेसबुक ,गूगल +,ट्व्वीटर और व्हाटसअप पर शेयर जरूर करे और अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नये पोस्ट चेक करते रहे। और हमें अपने सुझाव देने के लिए हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY